niti aayog se sambandhit question।नीति आयोग से संबंधित प्रश्न

Spread the love
Rate this post

niti aayog se sambandhit question:- यहाँ पर आप नीति आयोग से संबंधित प्रश्न का अध्ययन करेंगे जो अक्सर इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

niti aayog se sambandhit question

भारत में सबसे बड़ा छोटा लम्बा और ऊँचा क्या है?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 अगस्त, 2014 को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में योजना आयोग के स्थान पर एक नईल संस्था लाने की घोषणा की ।

विश्व में सर्वाधिक बड़ा छोटा लम्बा एवं ऊँचा

1 जनवरी, 2015 को मंत्रिमंडल के एक प्रस्ताव के तहत एक नई संस्था जिसे ‘राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान (National Institution for Transforming India–NITI) कहा गया, अस्तित्व में आई । आमतौर पर इसे नीति आयोग के नाम पर जाना जा रहा है।

प्रथम भारतीय महिलाओं की सूची

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाला यह आयोग सरकार के थिंक टैंक के रूप में कार्य करेगा व केन्द्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों के लिए भी नीति कोई निर्माण करने वाले संस्थान की भूमिका निभाएगा।

केन्द्र व राज्य सरकारों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर यह रणनीतिक व तकनीकी सलाह देगा

योजना आयोग

15 अगस्त, 2014 ई. को , समाप्त करने की घोषणा की गई। भारत में योजना आयोग के संबंध में संवैधानिक प्रावधान नहीं था । 15 मार्च, 1950 ई. को केन्द्रीय मंत्रीमंडल द्वारा पारित प्रस्ताव के द्वारा योजना आयोग की स्थापना की गयी थी। योजना आयोग का अध्यक्ष प्रधानमंत्री होता था । प्रथम योजना आयोग के उपाध्यक्ष गुलजारीलाल नंदा थे।

नीति आयोग की संरचना

  • अध्यक्ष: नरेन्द्र मोदी (प्रधानमंत्री)
  • उपाध्यक्ष : राजीव कुमार
  • पूर्णकालिक सदस्य : वि. के. पॉल, वी. के सारस्वत एवं प्रो. रमेश चन्द्र
  • पदेन सदस्य : अमीत शाह (गृहमंत्री), निर्मला सीतारमण (वित्त मंत्री), राजनाथ सिंह (रक्षा मंत्री तथा नरेन्द्र सिंह तोमर (कृषि मंत्री) ।
  • विशेष आमंत्रित : नितिन गडकरी, पीयुष गोयल, थावर चन्द्र गहलोत राव इंद्रजीत सिंह
  • अधिशासी परिषद् (Governing Council) : के अन्य सदस्य, सभ राज्यों के मुख्यमंत्री तथा केन्द्रशासित क्षेत्रों के उपराज्यपाल
  • मुख्य कार्यकारी अधिकारी : अमिताभ कांत

पंचवर्षीय योजनाओं के भावी स्वरुप आदि के संबंध में यह आयोग सरकार को सलाह देगा।

नीतिआयोग का प्रथम उपाध्यक्ष अरबिन्द पनगढ़िया थे।

Leave a Comment