bihar board 10th result 2022: onlinebseb.in 10th result 2022, मैट्रिक रिजल्ट live 01:00

Spread the love
Rate this post

श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि श्री विजय कुमार चौधरी, माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग द्वारा कल दिनांक 31.03.2022 को अपराह्न 01:00 बजे मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2022 के परीक्षाफल को जारी किया जाएगा।

• इस अवसर पर श्री संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग भी उपस्थित रहेंगे।

bihar board 10th result 2022

bihar board 10th result 2022 :बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट 30 मार्च तक जारी कर दिया जायेगा. रिजल्ट से पहले टॉपर्स का इंटरव्यू बोर्ड के द्वारा किया जा रहा है. शुक्रवार से इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू हुई. विभिन्न जिलों के करीब 300 छात्रों का इंटरव्यू लिया जाना है. इंटरव्यू प्रक्रिया 28 मार्च तक चलेगी, मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच हुई थी. कुल 16 लाख छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.

bihar board 10th result 2022

बिहार लेटेस्ट अपडेट इस दिन आएगाा रिजल्ट इसी महीने केेे अंदर आ सकता है या अप्रैल के आते आते रिजल्ट आ सकता हैं गणित की परीक्षा दुबारा होने के कारण रिजल्ट आने में समय लग रहा हैं।

इंटरमीडिएट का रिजल्ट 16 मई को 3:00 बजे आ गया अब बिहार बोर्ड परीक्षा समिति मैट्रिक के रिजल्ट की तैयारी कर रहा हैं इसी महीने के अंत तक आ सकती है मैट्रिक का रिजल्ट

Breaking news

मैट्रिक परीक्षा के हुए गणित पेपर मोतिहारी जिले से रद्द होने के कारण गणित पेपर हुआ रद्द 24 मार्च को फिर से ली जाएगी गणित का पेपर की परीक्षा…. Read more

bihar board 10th result 2022 : बिहार बोर्ड समिति के द्वारा मैट्रिक परीक्षा सफलतापूर्वक ले ली गई है इस बार पूरे बिहार 16,48,894 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस बार 8 लाख 42 हजार 189 छात्र तथा 8 लाख 06 हजार 705 छात्रा ने भाग लिया। बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने इस परीक्षा का आयोजन दो पाली में किया प्रथम पाली में 827288 छात्रों ने भाग लिया तथा द्वितीय पाली में 821306 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति का आदेश : पटना बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मूल्यांकन को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 की कॉपियों का मूल्यांकन 26 फरवरी से शुरू होगा मूल्यांकन आठ . मार्च तक चलेगा. इसमें शामिल शिक्षकों को 25 फरवरी को ही मूल्यांकन केंद्र पर योगदान देना होगा. वहीं मूल्यांकन समाप्त होने के बाद मार्क्स वेरिफिकेशन होगा. इसके बाद टॉपर का इंटरव्यू भी आयोजित किया जायेगा. इंटरव्यू के बाद फाइनल रिजल्ट पर मुहर लगेगी. इंटर का रिजल्ट 24 से 26 मार्च तक जारी कर दिया जायेगा. वहीं, मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन पांच से 17 मार्च तक चलेगा. इसके बाद मैट्रिक टॉपर का इंटरव्यू शुरू होगा. बोर्ड की ओर से फाइनल रिजल्ट तैयार करने के बाद 27 से 30 मार्च तक मैट्रिक का भी रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. क्योंकि मूल्यांकन के सेम डे अंक कंप्यूटर पर के डे अपलोड कर दिया जायेगा.

सही उत्तर होने पर एक भी नंबर नहीं काटे जाएंगे : सही उत्तर पर मिलेंगे पूरे मार्क्स मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को स्टेपवाइज मार्किंग का निर्देश भी दिया गया है. अगर परीक्षार्थी दो अंकों के सवाल का जवाब सही दिये होंगे, तो उनका अंक काटा नहीं जायेगा. सही उत्तर पर स्टूडेंट्स को पूरा मार्क्स मिलेगा.

इस दिन को आएगा रिजल्ट : 16 मार्च तक इंटर और से

30 मार्च के पहले मैट्रिक का आयेगा रिजल्ट

दोनों पालियों में सूबे में 20 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये : मैट्रिक वार्षिक परीक्षा गुरुवार को समाप्त हो गई। अंतिम दिन ऐच्छिक विषय की परीक्षा ली गई। वहीं मैट्रिक मूल्यांकन पांच मार्च से शुरू होकर 17 मार्च तक चलेगा। परीक्षकों को नियुक्ति पत्र मार्च के पहले सप्ताह में ई-मेल पर भेजा जाएगा।

इस बार इंटर और मैट्रिक मूल्यांकन केंद्र अलग-अलग बनाए गये हैं। इंटर का मूल्यांकन 26 फरवरी से आठ मार्च तक होना है। वहीं, मैट्रिक के छठे दिन दोनों पालियों में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा संपन्न हुई। द्वितीय भारतीय भाषा के तहत हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी,पर्सियन एवं भोजपुरी तथा अहिंदी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिंदी की परीक्षा हुई। दोनों पालियों में सूबे में 20 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये। वहीं 13 फर्जी छात्र पकड़े गये। इसमें रोहतास से छह, गोपालगंज से चार, सारण से तीन, नालंदा, भोजपुर से दो-दो, सुपौल, पटना व मधुबनी से एक-एक परीक्षार्थियों को नकल करने के आरोप में निष्कासित किया गया। वहीं, मधेपुरा और जहानाबाद जिले में तीन-तीन, सुपौल में 2, खगड़िया, कैमूर, गया, नालंदा और बांका जिले में 1-1 को मिलाकर 8 जिलों से 13 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गये। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने पटना के विभिन्न केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

bihar board 10th result 2022

कैसे चेक करें मैट्रिक का रिजल्ट

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने मैट्रिक का रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट में जारी किया है इस वेबसाइट का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा

  • पहला चरण : आप नीचे के लिंक पर क्लिक करें
  • दूसरा चरण : इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो पर होगा जहां पर आपको अपना स्कूल कोड तथा रोल नंबर भरना पड़ेगा इन दोनों को भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें पर क्लिक कर दें
  • तीसरा चरण : अब आपका रिजल्ट आ जाएगा जिसमें सभी विषयों में कितने नंबर है उसके बारे में जानकारी

important links

10th result।। Link – 1 ।।

।। Link – 2 ।।
।। Link – 3 ।।
।। Link -4
।।

Link – 5
Link – 6
Link – 7
12th resultClick here
Telegram groupjoin group
Whartsapp groupjoin group
Offical websiteOpen here

important FAQ

मैट्रिक का रिजल्ट 2022 कब आएगा?

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने मैट्रिक रिजल्ट की इसी महीना के अंदर आने की संभावना व्यक्त की है

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे देखें 2022?

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने रिजल्ट देखने के लिए ऑफिशियल लिंग की जारी किया है।http://biharboardonline.bihar.gov.in/ , http://onlinebseb.in/ ,seniorsecondary.biharboardonli ne.com , inter22.biharboardonline.com आप इन सभी लिंक में जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं

bihar board 10th result 2022

Leave a Comment